करोड़पति बनना है तो नौकरी छोडिये…….

करोड़पति बनना है तो नौकरी छोडिये……. 

चलिए, पहले एक छोटी से exercise करते हैं. आप अपने शहर के किन्ही पांच करोड़पतियों की list मन में सोचिये…..please इस step को miss मत कीजिये , सोचिये ज़रूर !!!

अब बताइये इस लिस्ट में क्या कोई ऐसा भी है जो नौकरी पेशा है? मेरी लिस्ट में तो नहीं है,मेरे दिमाग में जो नाम आये वो मै आपको बताना चाहूँगा. मैं Gorakhpur  का रहने वाला हूँ और ये लोग वहीँ के हैं:

  • चेतना मसाले वाले Uncle,
  •  डॉ. अग्रवाल, जिनका खुद का Hospital है
  • Mr. Jalan-  सरिया वाले
  • मेरेcolony के एक uncle जिनके Engineering College चलते हैं , और
  • बरनवाल Uncle , जिनके यहाँ से हम लोग Jewelery  खरीदते हैं.

इन सभी में एक बात common   है. लोग इनके यहाँ नौकरी करते हैं पर ये किसी के यहाँ नौकरी नहीं करते.ये सभी उद्यमी हैं, Entrepreneurs हैं, Businessmen  हैं पर employee  नहीं हैं.

मैंने कुछ दोस्तों से भी ये प्रश्न किया उनकी सूची में भी किसी नौकरी करने वाले का नाम नहीं था. अब ये बात और है की आप दिमाग पे जोर डालेंगे तो कुछ ऐसे लोग मिल जायेंगे पर इनमे से ज्यादातर के बाल या तो सफ़ेद हो चुके होंगे या फिर पूरी फसल ही साफ़ हो चुकी होगी.अगर बाल सफ़ेद करा कर Crorepati बनाना है तो नौकरी  बुरी नहीं है..तीन-चार  promotion  और  15- 20 साल  में Crorepati बन ही जायेंगे… पर ऐसे बने तो बच्चों के लिए बनेंगे अपने लिए नहीं…और मज़ा तो अपने लिए बनने में है….क्यों? और अगर अपने लिए Crorepati बनना है तो खुद बनना होगा एक Entrepreneur.

यहाँ एक बात कहना चाहूँगा कुछ लोग ज्यादा पैसा कमाने कि इच्छा रखने वालों को उतनी  respect  से नहीं देखते हैं, पर मुझे लगता  है कि इस मंहगाई को देखकर उनके विचार में भी बदलाव आ चुका होगा….कितना कमाना  ज्यादा कमाना है इसकी परिभाषा बड़ी तेजी से बदल रही है…मेरी नज़र मैं ज्यादा पैसे कमाने कि इच्छा रखना एक अच्छी बात है..  बशर्ते उसे कमाने के लिए गलत काम न किये जाएँ. और शायद इस article  को भी वही लोग पढ़ रहे होंगे जो ऐसी इच्छा रखते होंगे वरना article  का title  पढ़ने के बाद ही वो किसी और topic  पर चले गए होते.चलिए अब आते हैं main मुद्दे पर :

पर नौकरी छोडें कैसे ?

सवाल बिलकुल ठीक है. पर उससे भी बड़ा एक सवाल है:, “नौकरी छोड़ी तो करेंगे क्या ?”अगर आपके मन में ये दूसरा सवाल आ रहा है तो उसका मेरे पास कोई जवाब नहीं है. क्योंकि ये तो आपके अंदर से आने वाली  आवाजा है कि आप क्या करना चाहते हैं . और यदि यह नहीं आ रही है तो अभी आप इस तरह के  step  के लिए बिलकुल तैयार नहीं हैं…पर ये बात पक्की है कि यदि आप चाहें तो समय के साथ खुद को तैयार कर सकते हैं.

पर यदि आप उनमे से हैं जिनका कोई सपना है ,जो कुछ बड़ा, कुछ महान , कुछ अपना  करना चाहते हैं तो आपको पहले प्रश्न के बारे में सोचना ही होगा. क्योंकि अगर आप अभी नहीं सोचेंगे तो आगे आपके लिए ये सोचना और भी मुश्किल हो सकता है भविष्य में:

  • आपकी जिम्मेदारियां बढ़  जायेंगी यानी आपकी risk  लेने की क्षमता घट जायेगी.
  • हो सकता ही आपकी  salary  बढ़ जाए और आप खुद को समझा लें. कि “चल भाई पैसे आ तो रहे हैं…अब और क्या चाहिए.”

कुछ लोग सोच सकते हैं कि lecture देना आसान है पर करना बहुत मुश्किल है. बात सच है ,पर ये भी सच है कि ये करना मुश्किल ज़रूर है पर असंभव नहीं.

अगर Dheerubhai Ambani ने petrol pump की नौकरी नहीं छोड़ी होती तो क्या आज  Reliance  जैसी company होती? अगर Narayan Murthy ने Patni Computers की अपनी नौकरी नहीं छोड़ी होती तो क्या आज Infosys का कोई वजूद होता?Amitabh Bachchan  ने भी पहले  Shaw Wallace और बाद में Bird & Co, नमक एक  shipping firm में काम किया, अगर उन्होंने भी अपने दिल कि आवाज़ नहीं सुनी होती तो भला भारत को कहाँ मिलता इतना बड़ा महानायक?

ये बहुत बड़े-बड़े उदाहरण हैं, जिन्हें हम सब जानते हैं पर यकीन जानिए कि ऐसी हजारों success stories  हैं, जहाँ पर लोगों ने अपनी सोच को हकीकत में बदल कर दिखाया है…गांव की गलियों से निकल कर शहर की बुलंदियों को अपना बनया है. खुद बने हैं Crorepati और कईयों को लखपति बनाया है.

पर अभी भी हमारा जो पहला सवाल था कि “पर नौकरी छोडें कैसे?”वो वहीँ का वहीँ बना हुआ है. कहने की बात नहीं है कि ये एक एक बहुत ही बड़ा step  है, और बस यूँहीं नहीं लिया जा सकता है. इस क्रांतिकारी कदम को वही उठा सकता है जिसके मन में कुछ अपना करने की तीव्र इच्छा हो और वो अपने plan  को execute करने के लिए बहुत ज्यादा passionate हो. जिनके अंदर वाकई में कुछ कर गुजरने की दीवानगी होती है, वो इधर-उधर की बातें ज्यादा नहीं सोचते और बस लग जाते हैं अपने प्रयासों में.

पर हम मे से ज्यादातर लोग (including me) कुछ करना तो चाहते हैं, पर हमारे अंदर एक डर सा लगा होता है कि कहीं हम fail  हो गए तो जो है वो भी चला जायेगा. ये डर वाजिब भी है. इसीलिए मेरी समझ से एक बीच का रास्ता निकालना अच्छा साबित हो सकता है , जैसे कि कोई Side-Business शुरू कर के. ये एक पुराना अजमाया हुआ तरीका है, जो आपने अपने आस-पास देखा भी होगा. Office timing के बाद और छुट्टी के दिनों में लोग अपने साइडी-बिजनेस को करते हैं और जब धीरे-धीरे बिजनेस ट्रैक पर आ जाता है तो अपनी नौकरी छोड़ कर पूरा समय business  में लगाते हैं. एक छोटा सा उदहारण देना चाहूँगा जो मैंने Rashmi Bansal जी की “Connect The Dots” book में पढ़ा था.

N Mahadevan के अंदर एक Hotelier बनने की चाहत थी पर भाग्य ने उन्हें एक Professor  बना दिया था, पर उन्होंने ने भाग्य के इस फैसले को चुनौती दी और Madras University  में अपनी Professor कि prestigiuos job  छोड़ कर उन्होंने multi-million dollarFood Empire खड़ा कर दिया.

सुबह 9 बजे से शाम को 4:30 बजे तक पढाने के बाद इन्होने काम समझने के लिए एक और  जॉब पकड़ ली, वो रोजाना शाम 6 से रात 12 बजे तक एक hotel में duty  करने लगे .जब काम समझ आ गया और कुछ पैसे इकठ्ठा हो गए तो उन्होंने खुद का एक Chinese resturant शुरू कर दिया.आज उनके restaurants 16 देशों में हैं ,जिनमे कुल 3000 employee  काम करते हैं. इन्होने खुद तो MBA  नहीं किया है पर IIM-Ahmedabad से pass-out बंदे को busineess सँभालने के लिए रखा हुआ है.

मेरा plan :

शायद आप जानते होंगे कि मैं भी  job कर रहा हूँ, और मैंने भी अपने लिए एक रास्ता चुना है, जो मैं आपको बताना चाहूँगा, हो सकता है आपके लिए भी इसमें से कुछ idea  निकल आये.

मेरा idea , दर-असल मेरा और मेरी wife Padmaja  का idea है . शादी से पहले वो job करती थी, पर हमने decide किया कि शादी के बाद  husaband और wife दोनों का  job करना एक बेवकूफी  है. क्योंकि ऐसा करके हम हर महीने अपनी income में 10-20 हज़ार रुपये extra तो जोड़ सकते हैं पर Crorepati नहीं बन सकते. इसलिए उसने job  छोड़ दी.अब आगे कुछ करना था.

चूँकि शुरू  से ही उसका मन beauty related  चीजों में ज्यादा लगता था इसलिए हमने decide  किया कि हम अपने एक बहुत ही standard beauty parlour खोलेंगे, और धीरे-धीरे इसकी branches आस-पास   के अन्य शहरों में खोलेंगे. वो parlour कि अंदरूनी चीजों का ध्यान रखेगी और मैं promotional activities और expansion के लिए काम करूँगा .खुशी की बात ये है कि हमने इस प्लान को  execute करने की शुरुआत भी कर दी  है.पहला step  इस business को करीब से समझने का था , इसीलिए फिलहाल Padmaja  VLCC से Beauty से related एक formal certification course  कर रही है और part –time एक जान-पहचान के parlour में practice करके अपनी skills  को और भी निखार रही है. इसके बाद कुछ चीजें और करनी होंगी और हमारा plan implementहो जायेगा. अब इसमें हमें सफलता मिलेगी या नहीं ये हम नहीं जानते…पर अगर हमने try भी नहीं किया तो ये बिना match  खेले ही हार मान लेना होगा. और हमें तो जीतना है.

मेरे कुछ दोस्तों ने भी ऐसा ही कुछ किया है, मेरे friend Vaibhav Srivastava ने job करते हुए एक tution center की franchisee ली है और कुछ partners की मदद से उसे profitable  बनाने में लगा हुआ है. मेरे एक अन्य मित्र Rahul Sahay ने भी Reliance Life Insurance में काम करते हुए कुछ दोस्तों साथ मिलकर एक Vocational Training Centre, NIPS और एक शानदार restautrant खोल लिया है.

बहुत सारे लोग बहुत सारी ideas के साथ अपने-अपने सपनो को साकार करने में लगे हुए है, और कर रहे हैं,हम इंसानों में यही तो खास बात है ,हम जो सपने देखते हैं उन्हें साकार भी कर सकते हैं.

अंत में यही कहना चाहूँगा कि “कोई risk ना लेना ही जिंदगी का सबसे बड़ा risk है” और ये risk  आप नहीं उठा सकते इसलिए अपने दिल की आवाज़ सुनिए और अपने सपनो को साकार कीजिये.All the best !

 

दोस्तों ये मेरा खुद का लिखा हुआ नहीं है | पर सभी के लिए ये मैंने http://www.achhikhabar.com से कॉपी किया है |  अगर आपके पास भी कोई स्टोरी या ब्लॉग है तो हमें ashu05742@gmail.com पर सेंड करें | हम उसे आपके नाम से पोस्ट करेंगे |

  1. #1 by vipin singh on May 26, 2013 - 7:50 am

    i’m fully sutisfied with u.

  2. #2 by VIJAY KUMAR on June 24, 2013 - 7:05 am

    IT IS FABULOUS AND BEST THING TO MOTIVATE THOSE PEOPLE WHO WANT TO DO BEST IN OUR LIFE

  3. #3 by bipin kumar singh on July 1, 2013 - 5:37 pm

    i am agree with your points because i am allso doing this type of work ,actualy i am serving in a governent job but i am preparing for IAS exam and i have 7 year time .

  4. #4 by RAJENDRA on September 21, 2013 - 2:47 pm

    i agree your points and i think everybody do should anyone side business with job.

  5. #5 by jagdish gadhvi on October 28, 2013 - 9:23 am

    hay i m jagdish gadhvi (jamnagar) meri koi site nahi he lekin aap se milna chahtahu kyoki jo aap ne kaha wo bat kitne time se soch rha tha.

  6. #7 by mukesh bahetwar on October 29, 2013 - 5:26 am

    I wont to be a bileniayer now

  7. #8 by prem on December 7, 2013 - 2:25 pm

    thanks for the article!!!
    i will try something!!!

  8. #9 by mukesh bahetwar on January 14, 2014 - 2:15 pm

    tex book pad ke ya pdake aaj tak ki ne pese nahi bnaye hai

    • #10 by ASHU YADAV on June 11, 2015 - 7:31 am

      Dost Apka bahut bahut danyabad.. mai aapse 100% agree hun.. kabhi koi book padke ya padake koi paise nhi bana skta hai.. koi book sirf aapko rashta dikha skti hai ..cheejo ko aapne according hi krna padega.. bina kiye koi cheej nhi hoti hai…. to book padna ya artical padna hi kafi nhi hota un cheejo ko apne according krna hota hai… kisi bhi book and artical ko same copy kroge to bhi problem men pad jayoge .. koi bhi book ya artical sirf ye kahti hai ki maine ye kaam is tarike se kiya hai.. aap bhi kr skte ho but aapko apna tarika khojna hoga…. so dost galtfahmi men na rhe hai …..

  9. #11 by babayogiraj on March 13, 2014 - 1:58 pm

    I LIKE THIS TOPS

  10. #12 by aman singh on April 2, 2014 - 7:28 am

    ok

  11. #13 by atul on July 6, 2014 - 10:46 am

    impress …. sir my story is matching with your story………..

  12. #15 by Hitesh Solanki on July 27, 2014 - 2:02 pm

    ok , sir,
    i like your idea,
    thise story is best for who want to start the business,
    thanks..

  13. #16 by Er.Shankar Mishra on September 11, 2014 - 12:27 pm

    sir
    i am realy very very impresive from your ideas sothat your thinking same matches me.

  14. #17 by ms9983588 on February 3, 2015 - 8:47 am

  15. #18 by ms9983588 on February 3, 2015 - 8:48 am

    great post . see my Hindi blog
    http://www.successfulformula.wordpress.com

  16. #19 by poonam uniyal on March 24, 2015 - 9:46 am

    mind blowing post………………..

  17. #20 by ehindiquotes on June 20, 2015 - 5:06 am

    Great post!

    • #21 by ASHU YADAV on June 20, 2015 - 9:55 am

      thanks

      • #22 by Ajay Yadav on June 23, 2015 - 10:35 am

        Hi Anshu g,
        Your blog is so nice and good.I like it.
        Main bhi telecom me 5 years sw job kar raha hun.I am also think that I start personal work. But decide nahin kar pa raha hun wht can I start

  18. #23 by Manish dhanen. on October 27, 2015 - 8:47 am

    Bahut rochak dhang se prastut karte h.

  19. #25 by Nishant panchal on February 19, 2016 - 9:04 pm

    ashu ki thanx a lot for this article acctualy me kafi dino se bohut pareshan chal raha hu karna to kuch or chata hu but abhi filhal me job kar raha hu delhi airport pe ..acctualy mjhe singing bohut pasand hai ar pata ni kyo jab bhi me sochta hu singing ko leke to lagta hai me kar jauga bas thodi traning leni padegi pehle but dil kehta hai me kar sakta hu ..acctualy dar is baat ka lagta hai agr job chod ke isme lag jau to kharcha kaha se chalega mera but ye bhi hai ke agr abhi mene koi step nahi liya to aage chalke le bhi nahi pauga but aaj apka ye article padke asa laga ke risk lena jaruri hai life me ..thanx ashu ji …thanx a lot wese mere pass ek article hai kafi acha wo kahi se copy nahi kiya hua hai balki khud ka hai mera i wil share with you soon….

  20. #26 by Ashu Yadav on February 20, 2016 - 2:42 am

    Dost phle to Mai aapka dhnybad krta hun Jo aap ne yha bolne Ki himmat Ki hai., lekin dost Mai aapse kuchh baaten puchhna chahunga. Ki aapko job kaisi hai mean aapka kaam kya hai.. Aapki fmly men kaun kaun hai… Agar aap ye batapayen to Mai aapko koi shi direction de paunga…please share all details at 8467011445

आप भी कुछ कहें ...!

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: